3 Best Methods to Thaw Frozen Chicken in Hindi




जमे हुए खाना जल्दी और आसान भोजन का नया तरीका है। अब आपको स्वादिष्ट चिकन पकवान के लिए, किराने की दुकान से ताजा चिकन खरीदने की जरूरत नहीं है। फ्रोजन चिकन आसानी से सभी रूपों में उपलब्ध है जैसे चिकन विंग्स और चिकन स्तन। फिर भी, विगलन प्रक्रिया उतना ही मुश्किल है।

पिघलना का मतलब वास्तव में जमे हुए खाद्य पदार्थ को सामान तापमान पर वापस लाना होता है। हममें से बहुत लोग सोचते हैं कि कैसे चिकन के टुकड़े को आसानी से और सुरक्षित रूप से पिघलाया जाए? यह सब आपके रेसिपी की तैयारी के समय पर निर्भर करता है। यदि आप अगले दिन चिकन बनाना चाहते हैं, तो आप इसे लंबे समय तक लेकिन सुरक्षित तरीके से पिघला सकते हैं। लेकिन अगर आप वास्तव में जल्दी में हैं, तो आप जमे हुए चिकन को तेजी तरीकों से भी पिघला सकते हैं। यहां चिकन विगलन के कुछ बेहतरीन तरीके दिए गए हैं।

ठन्डे बहते हुए पानी के नीचे रखे

3-best-methods-thaw-defrost-chicken

अगर आप वास्तव में अपने जमे हुए चिकन को बिना खराब किये पिघलाना चाहते हैं और वह भी एक पल में, तो आप यह आसान और सुरक्षित तरीका जरूर अपनाये। रसोई सिंक को विगलन स्टेशन बनाये। जमे हुए चिकन को सख़्त सीलबंद पैक में लें और इसे ठंडे पानी से भरे हुए कटोरे में पूरी तरह से डूबा दें। अब रसोई के सिंक में इस कटोरे को रखते हुए, नल को चालू करें और इसके ऊपर ठंडे पानी का प्रवाह जारी रखें। बहता पानी जमे हुए चिकन की शीतलता को दूर करता है और इसका तापमान को सामान्य रूप से जल्दी लाता है।

इसके अलावा पढ़ें: कैसे परफेक्ट चिकन स्तनों को ग्रिल करे 

यह विगलन विधि सुरक्षित है क्योंकि यह बहुत लंबा नहीं लेता है। गर्म पानी का उपयोग न करें क्योकि यह चिकन को कुछ हद तक पका देता है और इसकी ताजगी भी खराब कर देता है। इसलिए, ठंडे पानी का इस्तेमाल करे और आप परिणाम से खुश होंगे। लेकिन आप इसे बिना पकाये फ्रिज या फ़्रीजर में वापस नहीं रख सकते। इसलिए, जितना ही पकाना हो, उतना ही पिघलाए

रेफ्रिजरेटर में पिघलाना

3-best-methods-to-thaw-defrost-chicken

माइक्रोवेव में चिकन को ढंकना सबसे पारंपरिक और सुरक्षित तरीका है। ट्वीट पर क्लिक करें

यह सबसे पारंपरिक और सुरक्षित तरीका है। जमे हुए चिकन फ्रीजर अनुभाग से लिया जाता है और रेफ्रिजरेटर के ‘डीफ्रॉस्ट’ अनुभाग में रखा जाता है। अगर आपके फ्रिज में ऐसा कोई खंड नहीं है, तो आप नीचे शेल्फ का उपयोग कर सकते हैं। रेफ्रिजरेटर में विगलन करते समय आपको एक महत्वपूर्ण तथ्य को ध्यान में रखना चाहिए की चिकन का रस निकलता है क्योंकि यह धीरे-धीरे सामान्य तापमान पर आता है। यदि चिकन सील नहीं किया गया है तो आपको उसे गहरी कटोरी या पैन में रखना चाहिए। फ्रिज के अंदर एक समान तापमान रहने पर कोई बैक्टीरियल वृद्धि नहीं होती और विगलन अच्छा से होता है।

आपको इस पद्धति के लिए एक योजनाकार बनने की आवश्यकता है क्योंकि यह बहुत समय लगता है। नियम कहता है कि 0.453 किलोग्राम चिकन पिघलने के लिए करीब 5 घंटे लगते हैं। इसलिए, आपको खाना पकाने से पूर्व योजना बनानी चाहिए और जमे हुए चिकन को 12 से 24 घंटे विगलन के लिए रखना चाहिए। लंबे तैयारी के समय के बावजूद चिकन वास्तव में नरम और टेंडर ही निकलता है।

चिकन के गुहा को छूकर आप देख सकते हैं की यह पूरी तरह से डिफ्रॉस्टेड है या नहीं। यदि कोई भी बर्फ-क्रिस्टल दीखता है, तो यह संकेत करता है कि चिकन को डिफ्रॉस्टिंग के लिए थोड़ा देर और छोड़ देना चाहिए। अगर आप इस चिकन को वापस संग्रहीत करना चाहते हैं, तो इसे रेफ्रिजरेटर के सबसे ठंडा हिस्से में रखें जहां यह 1-2 दिनों के लिए ताज़ा रह जाएगा।

विगलन के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करना

3-best-methods-to-thaw-defrost-chicken

आपका माइक्रोवेव आपका सबसे अच्छा दोस्त बन जाता है जब आपके पास जमे हुए चिकन को पिघलाने के लिए एक घंटा भी नहीं होता है। बस इसमें  ‘defrost’ मोड होना चाहिए। चिकन के टुकड़ो को एक माइक्रोवेव वाले कटोरे में रखे  अधिकांश ओवन में ‘डीफ्रॉस्ट’ विकल्प होता है और चिकन के वजन क्र अनुसार डीफ्रॉस्ट मोड सेट किया जाता   है। लेकिन जमे हुए चिकन को भागों में डिफ्रॉस्ट करना सबसे अच्छा है और समय सेटिंग्स न्यूनतम ज़ोन में होनी चाहिए। स्मार्ट माइक्रोवेव स्वचालित रूप से वजन के अनुसार समय चुनता है। यदि आपको सही समय की जानकारी नहीं हैं, तो आप चिकन को दो मिनट के लिए  माइक्रोवेव में रखे और एक मिनट के बाद टुकड़ों की जांच करे।

इसके अलावा पढ़ें: प्रॉन्स और लहसुन के साथ ग्रीष्मकालीन खाना पकाए!

इस बात का ध्यान रखे की चिकन पके नहीं, सिर्फ डिफ्रॉस्ट हो। इसके अलावा, बैक्टीरिया के विकास से बचने के लिए चिकन को बिना पकाये रेफ्रिजरेटर में वापस न रखे। माइक्रोवेव डिफ्रॉस्टेड चिकन को तत्काल पकाने की जरूरत है

फ्रिजर से सीधे निकालकर चिकन को पिघलाने के लिए, अपने रसोई में न रखे। यह आपके भोजन को ‘खतरे के क्षेत्र’ में डालता है, अर्थात 20- 22 डिग्री सेल्सियस के तापमान में, जो कि वास्तव में मांस को बहुत तेजी से खराब कर देता है। ई कोली नामक जीवाणु इस तापमान पर बढ़ता हैं और यह वास्तव में आपके पाचन तंत्र के लिए हानिकारक हैं।

चिकन पर थोड़ा सा सिरका डालने से विगलन प्रक्रिया बढ़ जाती है। इसलिए आप जो भी विधि का उपयोग करे, चिकन के टुकड़ों पर सिरका के पानी का छींटा जरूर डाले। आप हमेशा खाना पकाने से पहले इसे अच्छा से धो सकते हैं और फिर से स्वादिष्ट चिकन व्यंजनों का आनंद कुछ ही मिंटो में ले सकते हैं।

इस तस्वीर को अपने बोर्ड में पिन करें

How to defrost chicken

Comments

comments



Tags:

One Response

  1. kriti June 24, 2016

Add Comment

Ghujiya Recipe
Yummy Malai Tikka ready to eat
Chicken malai tikka
Butter Chicken Recipe
Tandoori Naan Recipe
foods that reduce mucus
Foods that Reduce Mucus and Restore Your Body’s Balance
foods that produce excessive mucus
Foods that Produce Excessive Mucus in the Body
shea-butter-benefits
10 Reasons Why You Should Be Using Shea Butter
chia-seed-weight-loss
Benefits of Chia Seeds for Weight Loss